BREAKING NEWS
post viewed 29 times

क्या है तुलसी के पौधे का महत्व और इसके फायदे

1_100817010613new_1531207158_618x347

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्व है. तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे से कई आध्यात्मिक बातें जुड़ी हैं. भगवान विष्णु को तुसली बेहद प्रिय है. तुलसी के पत्तों के बिना भगवान विष्णु की पूजा में प्रसाद नहीं चढ़ाया जाता है. इसके साथ-साथ तुलसी को सेहत के लिए भी वरदान माना जाता है. तुलसी में कई बीमारियों से लड़ने के गुण पाए जाते हैं.

तुलसी के पौधे का महत्व

– तुलसी की पत्तियां कुछ खास दिनों में नहीं तोड़नी चाहिए. चंद्रग्रहण, एकादशी और रविवार के दिन तुलसी की पत्तियां न तोड़ें. सूर्यास्त के बाद भी तुलसी की पत्तियां नहीं तोड़नी चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है.

– माना जाता है कि भगवान कृष्ण के भोग में और सत्यनारायण की कथा के प्रसाद में तुलसी की पत्ती जरूर रखनी चाहिए. ऐसा नहीं करने से प्रसाद पूरा नहीं माना जाता.

– घर में तुलसी का पौधा होना शुभ होता है. इसके सामने रोज शाम को दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि आती है.

– मान्यता है कि तुलसी होने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है.

 सेहत के लिए तुलसी के फायदे

– तुलसी दवा की तरह भी इस्तेमाल की जाती है. आपके घर के पीछे या घर में तुलसी होने से मच्छर और छोटे-छोटे कीड़े नहीं आते हैं.

– रोज तुलसी की पत्ती खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. तुलसी में बीमारियों से लड़ने के गुण होते हैं. यह शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाती है.

– तुलसी की पत्तियां खाने से खून साफ रहता है. इससे त्वचा और बाल स्वस्थ रहते हैं.

Be the first to comment on "क्या है तुलसी के पौधे का महत्व और इसके फायदे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*