BREAKING NEWS
post viewed 94 times

भारत बना दुनिया की 6वीं अर्थव्यवस्था, फ्रांस को पीछे छोड़ा-

indian-economy

वर्ल्ड बैंक की तरफ से जारी साल 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है.
नई दिल्ली. वर्ल्ड बैंक की तरफ से जारी साल 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, 130 करोड़ की आबादी वाले भारत अब फ्रांस से आगे हो गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2032 तक अमेरिका और चीन के बाद भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की जीडीपी 2.597 लाख खरब डॉलर हो गई है. वहीं, फ्रांस की जीडीपी 2.582 खरब डॉलर है. बताया जा रहा है कि भारत का विकास दर जुलाई 2017 से लगातार बढ़ रहा है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद कनरे के बाद पिछले साल 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद मंदी का मौहाल था. लेकिन अब मैन्युफैक्चरिंग और लोगों की खरीद क्षमता बढ़ती दिख रही है. इसी की वजह से जीडीपी में उछाल देखने को मिल रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रति व्यक्ति आय में भारत अब भी फ्रांस से 20 गुना पीछे है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2018-19 में भारत की जीडीपी 7.4 फीसदी और साल 2019 में 7.8 फीसदी रहने का अनुमान है. रिपोर्ट के मुताबिक, शीर्ष अर्थव्यवस्था वाले देशों की सूची में अमेरिका पहले नंबर पर है. इसके बाद चीन, जापान और जर्मनी है. ब्रिटेन फ्रांस के बाद आठवें स्थान पर है.

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "भारत बना दुनिया की 6वीं अर्थव्यवस्था, फ्रांस को पीछे छोड़ा-"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*