BREAKING NEWS
post viewed 17 times

मिशन क्‍लीन ट्विटर से मोदी-राहुल पर असर, PM मोदी के तीन लाख फॉलोअर्स ‘गायब’

pm_modi_rahul750_1531483650_618x347

सुरेंद्र कुमार

सोशल नेटवर्किंग साइट टि्वटर पर कई बड़ी हस्‍तियों के फॉलोअर्स की संख्या में गिरावट आई है. टि्वटर ने फर्जी अकाउंट बंद करने का एक अभियान चलाया, जिसके बाद ये गिरावट देखने को मिली है. इसमें पीएम मोदी के करीब 3 लाख फॉलोअर्स कम हो गए. वहीं, राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल और सुषमा स्वराज के फॉलोअर्स भी कम हुए हैं.

बता दें, फेक अकाउंट के खिलाफ चलाए गए ट्विटर के अभ‍ियान में अब तक 7 करोड़ फर्जी अकाउंट डिलीट किए गए हैं. इस वजह से कई बड़ी हस्‍तियों के फॉलोअर्स की संख्‍या में भी गिरावट आ गई. जानकारी के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी के फॉलोअर्स की संख्या में करीब 3 लाख की गिरावट हुई है. पहले पीएम मोदी के 4 करोड़ 34 लाख फॉलोअर्स थे जो कि घटकर 4 करोड़ 31 लाख हो गए हैं.

वहीं, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के करीब 74 हजार फॉलोअर कम हुए हैं तो केजरीवाल के 92 हजार फॉलोअर कम हुए हैं. साथ ही राहुल गांधी के 20 हजार फॉलोअर्स चलते बने हैं. पहले राहुल गांधी के 72 लाख 40 हजार फॉलोअर्स थे जो घटकर 72 लाख 20 हजार हो गए हैं.

ऐसा नहीं कि सर्फ भारतीय नेताओं के फॉलोअर्स में कमी आई है. ट्विटर द्वारा संदिग्ध गतिविधियों के लिये खातों को हटाने के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के करीब एक लाख, जबकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के चार लाख फॉलोअर कम हो गए. ‘वॉशिंगटन पोस्ट’ की खबर के मुताबिक माइक्रो ब्लागिंग साइट का यह कदम अपने प्लेटफार्म को अधिक साफ-सुथरा बनाने के लिए उठाया है.

ट्विटर स्पैम, ट्रोलिंग और अन्य आपत्तिजनक गतिविधियों से भरा रहा है. ट्विटर पर हर महीने 33.6 करोड़ लोग लॉग इन करते हैं, लेकिन इनमें से कई प्रोफाइल महीने में कम से कम एकबार भी सक्रिय नहीं थे. कंपनी ने बताया कि उसके इस कदम से छह प्रतिशत फॉलोअर प्रभावित हो सकते हैं और कई लोकप्रिय एकाउंट में अगले एक हफ्ते में फॉलोअर में कमी आ सकती है. अखबार की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति ट्रंप के 5.34 करोड़ फॉलोअर में से करीब एक लाख कम हो गये, जबकि पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के 10.4 करोड़ फॉलोअर में से चार लाख कम हो गये

Be the first to comment on "मिशन क्‍लीन ट्विटर से मोदी-राहुल पर असर, PM मोदी के तीन लाख फॉलोअर्स ‘गायब’"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*