BREAKING NEWS
post viewed 171 times

उन्‍नाव जेल में कैदी को बेरहमी से पीटा, जेल की सुरक्षा पर उठे सवाल

255694-unnao-jail

उन्‍नाव की जेल में पैसों के लेनदेन को लेकर लंबरदार ने कैदी को पीटा.

उन्‍नाव : उत्‍तर प्रदेश की जेलों में सुरक्षा के तमाम दावों की पोल रविवार को खुल गई. उन्‍नाव की जेल में रविवार को एक कैदी को वहां के लंबरदार ने जमकर पीटा. उस कैदी को ईंट और पत्‍थरों से बुरी तरह मारा गया. इससे वह मरणासन्‍न हो गया. उसे गंभीर हालत में जिला अस्‍पताल भेजा गया. वहां हालत बिगड़ने के बाद उसे कानपुर के हैलट अस्‍पताल रेफर कर दिया गया, जहां उसका इलाज चल रहा है.

उन्‍नाव जेल में जिस कैदी के साथ बेरहमी से मारपीट की गई है उसका नाम हेमराज है. वह दो दिन पहले ही धारा 376 (रेप का आरोप) के केस में जेल में लाया गया था. बताया जा रहा है कि हेमराज से जेल के ही एक लंबरदार का पैसों के लेनदेन को लेकर विवाद हो गया था. इस घटना के बाद उन्‍नाव जेल समेत प्रदेश की अन्‍य जेलों में कैदियों की सुरक्षा पर सवाल उठने लगे हैं.

क्‍योंकि 10 जुलाई को बागपत जिला जेल में पूर्वांचल यूपी के कुख्‍यात अपराधी मुन्‍ना बजरंगी की गोली मारकर हत्‍या कर दी गई थी. यह हत्‍या पश्चिमी यूपी के कुख्‍यात अपराधी सुनील राठी ने की थी. इसके बाद उसे बागपत जेल से फर्रुखाबाद के फतेहगढ़ की जिला जेल में शिफ्ट किया गया है. इस घटना के बाद यूपी की सभी जेलों में हाई अलर्ट घोषित किया गया था. साथ ही सभी जेलों की सुरक्षा व्‍यवस्‍था की जांच करने के लिए पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह के नेतृत्‍व में तीन सदस्‍यीय कमेटी गठित की गई है. यह कमेटी दो महीने में अपनी जांच रिपोर्ट शासन को सौंपेगी. साथ ही सभी जेल प्रशासनों को सुरक्षा व्‍यवस्‍था मुस्‍तैद करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

पिछले दिनों यूपी की सभी जेलों में सघन तलाशी अभियान भी चलाया गया था. इसमें वाराणसी, कानपुर समेत सभी बड़ी जेलों में कैदियों से मिलने आने वाले मुलाकातियों की भी जांच की गई. यह अभियान नियमित रूप से चलाने के निर्देश भी दिए गए थे.

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "उन्‍नाव जेल में कैदी को बेरहमी से पीटा, जेल की सुरक्षा पर उठे सवाल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*