BREAKING NEWS
post viewed 217 times

अन्नादाता पर चाबुकः पंजाब में लोन नहीं चुका पाने वाले 12 हजार किसान जमीन से होंगे बेदखल

Farmer

पंजाब में लोन नहीं चुका पाने वाले किसानों के खिलाफ पंजाब एग्रीकल्चर बैंक ने बेहद कड़ा रुख अपनाया है.

संगरूरः पंजाब में लोन नहीं चुका पाने वाले किसानों के खिलाफ पंजाब एग्रीकल्चर बैंक ने बेहद कड़ा रुख अपनाया है. समाचार पत्र द ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब एग्रीकल्चर डेवलप्मेंट बैंक (पीएडीबी) के पटियाला डिविजन ने छह जिलों के 12,625 किसानों की जमीन बेचने की तैयारी की है. इन किसानों पर इस बैंक के 229.80 करोड़ रुपये बकाया हैं. बैंक ने यह कदम उस वक्त उठाने की बात कही है जब पंजाब में किसान संगठन कर्ज माफी की मांग कर रहे हैं.

इसके अलावा पीएडीबी ने 19758 किसानों के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाने का फैसला किया है. इन किसानों पर 342.12 करोड़ रुपये बकाया हैं. लोन वसूली के बैंक के इस तरीके को लेकर राज्य में माहौल गरमा गया है. किसान यूनियनों ने कहा है कि वे बैंक के इस कदम के खिलाफ आंदोलन करेंगे. किसान नेता सुखदेव सिंह कोकरी कलान ने कहा कि हम जमीन नहीं बेचने देंगे. पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह को अपना वादा निभाना होगा और पूरे लोन माफ करने होंगे.

पीएडीबी के पटियाला डिविजन में पटियाला, फतेहगढ़ साहिब, रोपर, बरनाला, संगरूर और लुधियाना जिले आते हैं. बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमने 109 गिरफ्तारी वारंट जारी करवाए हैं. पहले ही 28 किसानों को गिरफ्तार किया जा चुका है. उनसे 70.79 लाख रुपये की वसूली की जा चुकी है. सूत्रों ने बताया कि इस रवि सत्र में लोन वसूली में सुधार हुआ है और यह 26.74 फीसदी तक पहुंच गया है. इस सीजन में 154.67 करोड़ रुपये की वसूली हुई है जबकि कुल 578.42 करोड़ रुपये का लोन बकाया था.

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "अन्नादाता पर चाबुकः पंजाब में लोन नहीं चुका पाने वाले 12 हजार किसान जमीन से होंगे बेदखल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*