BREAKING NEWS
post viewed 227 times

सऊदी अरब में रिलीज हुई पहली बॉलीवुड फिल्म बनी

sss_1535692024_618x347

सऊदी अरब में सिनेमाघरों से बैन हटने के बाद अक्षय कुमार की गोल्ड ने रचा इतिहास.  बनी सऊदी अरब में रिलीज होने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म.

अक्षय कुमार की स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म गोल्ड भारतीय बाजार में शानदार बिजनेस कर रही है. मूवी 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है. अभी भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रफ्तार बनाए हुए है. अक्षय की फिल्म को क्रिटिक्स ने खूब पसंद किया. अब गोल्ड के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. अक्षय की फिल्म सऊदी अरब में रिलीज होने वाली पहली बॉलीवुड मूवी बन गई है.

गोल्ड को सऊदी अरब में 30 अगस्त को रिलीज किया गया. इसकी जानकारी खिलाड़ी कुमार ने ट्वीट कर दी. उन्होंने लिखा- ”भारत के पहले गोल्ड मेडल जीतने की कहानी को पहली बार सऊदी अरब में दिखाया जाएगा. मुझे ये शेयर करते हुए खुशी है कि गोल्ड किंगडम ऑफ सऊदी अरब में रिलीज होने वाली पहली बॉलीवुड मूवी है. जो कि सिनेमाघरों में आज से दिखाई जाएगी.”

गोल्ड से पहले सऊदी अरब में रिलीज हुई थी काला

गोल्ड से पहले सऊदी अरब में रजनीकांत स्टारर मूवी काला रिलीज हुई थी. काला सऊदी अरब में रिलीज होने वाली पहली भारतीय फिल्म है. काला को भारत में तमिल, तेलुगू, हिंदी में रिलीज किया गया था. जिस दौरान काला रिलीज हुई थी, उसी दौरान सऊदी अरब में सिनेमाघरों पर लगा बैन हटा था. वहीं हॉलीवुड फिल्म ब्लैक पैंथर सऊदी अरब में बैन हटने के बाद रिलीज हुई पहली फिल्म थी.

सऊदी अरब में सिनेमा पर 35 सालों से लगा था बैन

बता दें, सऊदी अरब में सिनेमा पर पिछले 35 सालों से बैन लगा था. 18 अप्रैल 2018 को बैन हटा दिया गया था. कट्टरपंथियों के दबाव के चलते थियेटर्स पर बैन लगा दिया गया था. ये 1980 का दशक था. कट्टरपंथियों का मानना था कि सिनेमाई दुनिया उनके सांस्कृतिक और धार्मिक पहचान को नुकसान पहुंचा सकती है. बैन हटने के बाद वहां सबसे पहले हॉलीवुड फिल्म ब्लैक पैंथर रिलीज हुई.

अक्षय के करियर की नौवीं 100 करोड़ी है गोल्ड

बता दें, अक्षय कुमार की गोल्ड 100 करोड़ क्लब में शामिल होने वाली 2018 की आठवीं फिल्म है. गोल्ड के साथ अक्षय ने एक और रिकॉर्ड बना लिया. ये उनके करियर की नौवीं फिल्म है जो बॉक्स ऑफिस के 100 करोड़ क्लब में शामिल हुई है. भारतीय बाजार में गोल्ड को 100 करोड़ कमाने में 13 दिन लगे. मूवी 15 अगस्त के दिन रिलीज हुई थी. इसे करीब 3500 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था.

गोल्ड का निर्देशन रीमा कागती ने किया है. ये फिल्म आजादी के बाद 1948 में लंदन ओलिंपिक में भारत के पहले हॉकी ओलिंपिक गोल्ड जीतने पर आधारित है. फिल्म में अक्षय कुमार ने भारतीय टीम के मैनेजर तपन दास का किरदार निभाया है. गोल्ड के जरिए टीवी एक्ट्रेस मौनी रॉय ने बड़े पर्दे पर डेब्यू किया.

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "सऊदी अरब में रिलीज हुई पहली बॉलीवुड फिल्म बनी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*