BREAKING NEWS
post viewed 95 times

स्क्वैश महिला टीम इवेंट में भारत का सिल्वर मेडल पक्का

sqiash_1535698004_618x347

18वें एशियाई खेल अब अपने आखिरी पड़ाव पर है. आज भारतीय महिला हॉकी टीम गोल्ड मेडल मुकाबले के लिए जापान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी. इसके अलावा भारतीय मुक्केबाज और स्क्वैश खिलाड़ी फाइनल में पहुंचने के लिए दम लगाएंगे.

18वें एशियाई खेलों का आज (शुक्रवार ) 13वां दिन है. भारतीय महिला हॉकी टीम गोल्ड मेडल के लिए जापान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी. मुक्केबाजी सेमीफाइनल में अमित पंघाल दम दिखाएंगे. वहीं भारत के अनुभवी मुक्केबाज विकास कृष्ण को चोट के चलते सेमीफाइनल बाउट से बाहर होना पड़ा है. विकास को अब ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ेगा. एथलेटिक्स मुकाबलों के आखिरी दिन गुरुवार को भारतीय खिलाड़ियों ने जोरदार प्रदर्शन किया और 2 गोल्ड सहित 5 मेडल जीते.

फाइनल में पहुंची महिला स्क्वैश टीम

शुक्रवार को भारत के लिए अच्छी खबर स्क्वैश से आई. भारत की महिला टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में मलेशिया को 2-0 हरा कर फाइनल में जगह पक्की की. इसके साथ ही भारत का एक सिल्वर मेडल भी पक्का हो गया है. जोशन्ना चिनप्पा, दीपिका पल्लिकल,सुनैना कुरुविल्ला और तन्वी खन्ना ने जबरदस्त खेल दिखाया.

इस मुकाबले के पहले मैच में जोशना ने मलेशिया की निकोल डेविड को 12-10, 11-9, 6-11, 10-12, 11-9 से मात देकर भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त दी थी. भारत ने इसके बाद दूसरे मुकाबले में भी जीत हासिल करते हुए फाइनल में जगह बनाई, जहां उसका सामना जापान या हांगकांग में से किसी एक टीम से होगा.

18वें एशियाई खेलों में अब तक भारत के कुल पदकों की संख्या 59 है. 13 गोल्ड, 21 सिल्वर और 25 ब्रॉन्ज मेडल के साथ वह पदक तालिका में 8वें स्थान पर है.

पदक तालिका : TOP TEN

टेबल टेनिस : शरत प्री-क्वार्टर में हारे

भारत के अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंत शरत कमल को राउंड ऑफ 16 में हार का सामना करना पड़ा है. शरत को चीनी ताइपे के खिलाड़ी चिहयुआन चुआंग ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में शिकस्त दी.  44 मिनट तक चले पांच गेमों के इस मुकाबले में 3-2, (11-7, 9-11, 12-10, 14-16, 11-9) से मात देकर चुआंग क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. इस हार के साथ ही शरत का सफर पुरुष एकल वर्ग की स्पर्धा में खत्म हो गया.

मनिका बत्रा प्री-क्वार्टर फाइनल में हारीं

मनिका बत्रा को भी प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है. मनिका को भी चीनी ताइपे की खिलाड़ी मानयू वांग ने 4-1, (11-2,11-8,11-8, 6-11, 11-4 )  से शिकस्त दी. इसके साथ ही मनिका का सफर भी समाप्त हो गया.

जूडो: प्लस-78 किग्रा के क्वार्टर फाइनल में हारीं राजविंदर

राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता राजविंदर कौर को महिलाओं की प्लस-78 किलोग्राम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. भारतीय जूडो एथलीट राजविंदर को जापान की अकीरा सोने ने 0-10 से मात दी.

जूडो : 100 किग्रा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हारे अवतार

भारत के जूडो खिलाड़ी अवतार सिंह को पुरुषों के 100 किलोग्राम स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार मिली. अवतार को संयुक्त अरब अमीरात के इवान रेमारेंको ने 0-10 से मात दी. इवान ने इप्पोन में ही अंक हासिल करते हुए अवतार के खिलाफ बढ़त बना ली थी. इस दौरान भारतीय जूडो एथलीट पर एक पेनाल्टी भी लगी. इसके बाद अवतार खेल में वापसी नहीं कर पाए और हारकर बाहर हो गए.

नौकायन : कनोए 200 मीटर युगल स्पर्धा के सेमीफाइनल में भारत

प्रकांत शर्मा और जेम्सबॉय सिंह की जोड़ी ने पुरुषों की कनोए 200 मीटर युगल स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल के लिए अंतिम सूची में नौवां स्थान हासिल किया.

सेमीफाइनल में रागीना, नाओचा

कीरो रागीना और नाओचा सिंह ने अच्छे प्रदर्शन के साथ अपनी-अपनी स्पर्धाओं के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. हालांकि, भारत की एक अन्य एथलीट मीरा दास को हार का सामना करना पड़ा. रागीना ने कयाक की 200 मीटर एकल स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. नाओचा ने पुरुषों की 200 मीटर एकल स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश किया है. मीरा को महिलाओं की कनोए 200 मीटर स्पर्धा में हार मिली.

भारत का कार्यक्रम इस प्रकार है-

मुक्केबाजी : शाम 4.45 बजे से

पुरुषों का लाइट फ्लाइवेट (49 किलो सेमीफाइनल)- अमित पंघाल बनाम पालम कार्लो पालम

ब्रिज : सुबह आठ बजे से

कनोइ-कयाक फर्राटा : सुबह 7.30 से

कनोइ सिंगल्स : 200 मीटर महिला हीट

कयाक सिंगल्स : 200 मीटर महिला हीट

केनोइ डबल्स : 200 मीटर पुरुष हीट

साइक्लिंग : सुबह 7.42 बजे से

हॉकी :

महिला हॉकी स्वर्ण पदक मैच : भारत बनाम जापान, शाम 6.30 से

वॉलीबॉल : सुबह 7.30 बजे से

महिला क्लासिफिकेशन नौवें दसवें स्थान का मुकाबला : भारत बनाम चीनी ताइपे

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "स्क्वैश महिला टीम इवेंट में भारत का सिल्वर मेडल पक्का"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*