BREAKING NEWS
post viewed 62 times

दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्रसंघ के नए अध्यक्ष की डिग्री को NSUI ने बताया फर्जी, ABVP ने कहा- बेबुनियाद आरोप

dusu_2018

अध्यक्ष पद पर ABVP के अंकिव बसोया को 20,467 वोट मिले थे तो वहीं दूसरे नंबर पर रहे NSUI के सन्नी छिल्लर को 18,723 वोट मिले थे

नई दिल्ली: कांग्रेस की छात्र इकाई नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) ने दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के नवनिर्वाचित अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के सदस्य अंकिव बसोया पर आरोप लगाया है कि उन्होंने यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए फर्जी दस्तावेजों का सहारा लिया है.

HIGHLIGHTS

  • कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI ने नए नवेले डूसू प्रेसिडेंट पर लगाया फर्जी डिग्री का आरोप

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव हाल ही में हुए हैं जिसमें ABVP ने जीत दर्ज की है

  • DUSU चुनाव में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद पर ABVP की जीत हुई है

बहरहाल, ABVP ने कहा कि बसोया की ओर से जमा किए गए दस्तावेजों की उचित जांच-पड़ताल के बाद ही दिल्ली यूनिवर्सिटी ने उन्हें दाखिला दिया था. NSUI ने तिरुवल्लुवर यूनिवर्सिटी की ओर से भेजा गया एक पत्र जारी किया है. NSUI की ओर से मांगी गई जानकारी पर तिरुवल्लुवर यूनिवर्सिटी ने यह पत्र भेजा था.

कांग्रेस के छात्र संगठन ने कहा कि बसोया की ओर से सौंपा गया बी.ए का प्रमाण-पत्र फर्जी है. NSUI ने कहा कि एम.ए (बौद्ध अध्ययन) में दाखिले के लिए बसोया की ओर से एक मार्कशीट पेश की गई थी, लेकिन तिरुवल्लुवर यूनिवर्सिटी ने ऐसे किसी नाम के छात्र को दाखिला देने की बात से इनकार कर दिया और कहा कि उस सीरियल नंबर की मार्कशीट उनके रिकॉर्ड में नहीं है.

एक बयान में ABVP ने NSUI के आरोप को दुष्प्रचार करार दिया. ABVP ने कहा, ‘‘दस्तावेजों की उचित जांच-पड़ताल के बाद ही दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंकिव बसोया को दाखिला दिया है. यह दिल्ली यूनिवर्सिटी की प्रक्रिया है. आज भी डीयू को यूनिवर्सिटी में अध्ययनरत किसी भी छात्र के दस्तावेजों की जांच-पड़ताल का अधिकार है. लेकिन किसी व्यक्ति को प्रमाण-पत्र देना NSUI का काम नहीं है.’’

आरएसएस के छात्र संगठन ने कहा, ‘‘डीयू को न सिर्फ अंकिव बल्कि डूसू के सभी पदाधिकारियों के दस्तावेज की जांच का अधिकार है ताकि भविष्य में अफवाहों पर लगाम लग सके.’’ पिछले हफ्ते संपन्न हुए डूसू के चुनाव में ABVP को अध्यक्ष सहित तीन पदों पर जीत मिली थी जबकि NSUI ने सचिव पद पर जीत हासिल की थी.

अध्यक्ष पद पर ABVP के अंकिव बसोया को 20,467 वोट मिले थे तो वहीं दूसरे नंबर पर रहे NSUI के सन्नी छिल्लर को 18,723 वोट मिले थे. उपाध्यक्ष पद पर ABVP के शक्ति सिंह को 23,046 वोट मिले थे तो वहीं दूसरे नंबर पर रहीं NSUI की लीना को 15,000 वोट मिले थे.

सचिव पद पर NSUI को जीत मिली है, NSUI के आकाश चौधरी को 20,198 वोट मिले थे तो वहीं दूसरे नंबर पर रहे ABVP के सुधीर डेढ़ा को 14,109 वोट मिले थे. संयुक्त सचिव पद पर ABVP की ज्योति चौधरी 19,353 वोट लेकर विजयी हुई थीं तो वहीं दूसरे नंबर पर रहे NSUI के सौरभ चौधरी को 14,381 वोट मिले थे.

(इनपुट: एजेंसी)

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्रसंघ के नए अध्यक्ष की डिग्री को NSUI ने बताया फर्जी, ABVP ने कहा- बेबुनियाद आरोप"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*