BREAKING NEWS
post viewed 66 times

इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल आज से शुरू,राष्ट्रपति करेंगे औपचारिक उद्घाटन

lucknow

नवाबों के शहर लखनऊ में आज से पहली इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल शुरू हो रहा है, जो कि आठ अक्टूबर तक चलेगा.

लखनऊ: नवाबों के शहर लखनऊ में आज से पहली इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल शुरू हो रहा है, जो कि आठ अक्टूबर तक चलेगा. इसमें देश भर के छह हजार से ज्यादा प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. हालांकि इस कार्यक्रम की आज से शुरुआत हो जाएगी लेकिन इसका औपचारिक उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आगामी छह अक्टूबर को करेंगे. वहीं, समापन केन्द्रीय जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी करेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्द्धन के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि प्रदेश की राजधानी को पहली बार इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल की मेजबानी मिली है. सरकार ने इसे एक अनोखे इवेंट के रूप में प्रस्तुत करने में पूरा सहयोग दिया है. उन्होंने कहा कि पांच से आठ अक्तूबर तक यह चार दिवसीय आयोजन किया जा रहा है. यह खुद में उत्तर प्रदेश के लिये एक अवसर है. साथ ही यह नौजवानों, छात्र-छात्राओं, नवोदित वैज्ञानिकों के लिये देश दुनिया में हो रहे नवोन्मेष को जानने का अवसर होगा.

6000 डेलीगेट्स और ढाई हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं लेंगे हिस्‍सा
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फेस्टिवल में कुल 6000 डेलीगेट्स और ढाई हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं भाग लेंगे. साथ ही लखनऊ तथा उसके आसपास के विद्यालयों के बच्चे भी स्पेशल विजिट करेंगे. इससे उनमें जानने और सीखने का भाव जाग्रत होगा. उन्होंने कहा कि इस साइंस फेस्टिवल के अवसर पर 3000 से ज्यादा बच्चे फर्स्ट एड के बारे में विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा.

यूपी सरकार ने पूरी की तैयारी
राज्य सरकार ने केन्द्र से मिलकर इसकी पूरी तैयारी कर ली है. इस अवसर पर विभिन्न अतिथियों, जिनमें केन्द्रीय मंत्री तथा अन्य राज्यों के विशिष्ट जन होंगे, उन्हें राज्य सरकार ने राजकीय अतिथि का दर्जा दिया है. केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्द्धन ने इस अवसर पर कहा कि हमने इस आयोजन के लिये पिछले एक महीने में 77 शहरों में आउटरीच कार्यक्रम किये, जिनमें पांच हजार से लेकर 15 हजार तक वैज्ञानिकों और विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. हमने बड़े शहरों में कर्टेन रेजर इवेंट किये.

800 महिला उद्यमी भी लेंगी हिस्सा
उन्होंने कहा कि लखनऊ में आयोजित होने वाले इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल में 200 से ज्यादा इनोवेशन को यहां दिखाया जाएगा. इससे बच्चों को प्रेरणा मिलेगी. यह महिला उद्यमियों के लिये विशेष आयोजन होगा. इसमें 800 महिला उद्यमी हिस्सा लेंगे. हर्षवर्द्धन ने कहा कि फेस्टिवल में पर्यावरण से जुड़े विषयों का भी समावेश किया है. इस कार्यक्रम में पर्यावरण विशेषज्ञ भी हिस्सा लेंगे.

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल आज से शुरू,राष्ट्रपति करेंगे औपचारिक उद्घाटन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*