BREAKING NEWS
post viewed 23 times

फ़्रैंचाइजी व्यवसाय करना क्यू सही है ?

Antal franchise India की एक पहल। सफल व्यवसाय चलाने के सभी पहलुओं पर बहुत कम लोगों की प्राकृतिक क्षमता या विशेषज्ञता कुशल होती है। यही वह जगह है जहां फ़्रैंचाइज़र का अनुभव खेलता है।

फ़्रैंचाइज संगठन व्यवसाय शुरू करने, संचालन और बढ़ने के लिए एक संरचना प्रदान करते हैं। दरअसल, सफल फ़्रैंचाइज़र पूरे ढांचे को वितरित करेगा जिसके आसपास व्यवसाय बनाया गया है। फ़्रैंचाइज़र आम तौर पर अपने फ्रैंचाइजी मालिकों के लिए व्यापक संचालन मैनुअल और प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार करते हैं जो विपणन, संचालन, लेखा, प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों को कवर करते हैं जो विशिष्ट व्यावसायिक मॉडल के लिए विशिष्ट हैं। इन क्षमताओं को फ्रैंचाइजी मालिकों को अधिक कमाई करने और कम समय और प्रयास करने में सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, अन्यथा उन्हें एक ही व्यवसाय को खोलने और संचालित करने की आवश्यकता होगी।

सहयोग

मताधिकार संगठन मॉडल फ़्रैंचाइजी को एक आम ब्रांड के तहत बढ़ने की क्षमता प्रदान करता है और व्यापार मालिकों के एक बड़े समूह के लाभ में साझा करता है। हालांकि प्रत्येक व्यवसाय स्वतंत्र रूप से स्वामित्व और प्रबंधित होता है, फिर भी फ्रैंचाइजी फ्रेंचाइज़र के समर्थन और निरीक्षण के माध्यम से संगठन के सहयोगी लाभों में हिस्सा लेते हैं:

  • समूह विज्ञापन संसाधन आमतौर पर छोटे, स्वतंत्र व्यापार मालिकों के लिए उपलब्ध नहीं होते हैं
  • एक सफल व्यापार उद्यम के अनुभव से निर्देशित, अपने खुद के व्यवसाय का मालिकाना और दिन-प्रतिदिन निर्णय लेना
  • बाजारों के लिए उत्पादों और सेवाओं को बेचने की क्षमता जो कंपनी के स्वामित्व वाली दुकानों को उच्च परिचालन लागत और कंपनी के स्वामित्व वाले आउटलेट में कर्मचारियों की कम प्रेरणा के कारण सेवा करने में कठिनाई होती है
  • मान्यता प्राप्त और सिद्ध सेवा अंक, ट्रेडमार्क, स्वामित्व संबंधी जानकारी, पेटेंट और / या डिज़ाइन का लाभ
  • सफल व्यापार ऑपरेटरों से प्रशिक्षण
  • यदि आप जीरो से अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो विफलता और / या निवेश की हानि का कम जोखिम
  • एक समान ऑपरेशन का हिस्सा होने का मतलब है, जिसका मतलब है कि सभी फ्रेंचाइजी एक ही आंतरिक और बाहरी शारीरिक उपस्थिति, एक ही उत्पाद, एक ही सेवा और उत्पाद की गुणवत्ता और समग्र ग्राहक ब्रांड जागरूकता साझा करेंगे
  • वित्तपोषण, लेखा, कर्मचारी प्रशिक्षण और परिचालन प्रक्रियाओं जैसे क्षेत्रों में, अपने व्यापार उद्यम को लॉन्च करने से पहले और बाद में फ़्रैंचाइज़र से परिचालन समर्थन
  • एक स्थापित व्यापार मॉडल के भीतर अपनी प्रबंधन क्षमताओं को बढ़ाने का अवसर जिसे आप अधिकांश रोजगार स्थितियों में अनुभव नहीं कर सकते

फ़्रैंचाइज़र के परिप्रेक्ष्य से, यह सहयोग:

  • फ़्रैंचाइज़र को तेजी से विस्तार की एक विधि प्रदान करता है
  • मताधिकार मालिकों के एक बड़े नेटवर्क पर ब्रांड मैसेजिंग और जागरूकता फैलता है
  • मताधिकार मालिक समुदाय के “स्वामित्व का गौरव” में टैप
  • एक डुप्लिकेशनल सिस्टम और समर्थन के कारण मताधिकार मालिक समुदाय को बढ़ने की अनुमति देता है
  • आपूर्तिकर्ताओं के साथ उच्च मात्रा के कारण वस्तुओं और सेवाओं के लिए खरीददारी की शक्ति में वृद्धि हुई है
  • अधिक परीक्षण और इनपुट के साथ क्षेत्र में विकसित होने के लिए नए उत्पादों और सेवाओं को सक्षम बनाता है
  • सिस्टम की समग्र वृद्धि को सुविधाजनक बनाने के लिए फ़्रैंचाइज़र को एक स्थिर नकदी प्रवाह प्रदान करता है
  • राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर बढ़ने के लिए ब्रांड मान्यता प्रयास को निधि दे सकते हैं
  • फ्रेंचाइजी सफल होने का एक बेहतर मौका प्रदान करता है
  • अमेरिकी वाणिज्य विभाग और फ्रेंचाइजी से संबंधित आंकड़ों के अन्य लेखकों ने दिखाया है कि फ्रेंचाइजी प्रतिष्ठानों से राजस्व सभी अमेरिकी खुदरा बिक्री के एक-तिहाई से अधिक है।

फ्रेंचाइजी के आर्थिक प्रभाव पर अध्ययनों के मुताबिक, फ्रेंचाइजी व्यवसाय संयुक्त राज्य अमेरिका में गैर-सरकारी निजी उत्पादन के 3 प्रतिशत से अधिक उत्पादन करते हैं, और जब फ्रेंचाइजी व्यवसायों का कुल योगदान माना जाता था (जिसमें मताधिकार व्यवसायों द्वारा उपयोग या खरीदे गए सामान और सेवाएं शामिल हैं और उनके कर्मचारी), फ़्रैंचाइज़ी व्यवसाय संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 9 प्रतिशत गैरफार्म निजी उत्पादन के लिए खाते हैं।
वर्षों से सरकारी शोध से संकेत मिलता है कि फ्रेंचाइजी के स्वामित्व वाले प्रयासों की सफलता दर गैर फ्रेंचाइजी के स्वामित्व वाले छोटे व्यवसायों की दर से काफी बेहतर है। संक्षेप में, अच्छी खबर यह है कि फ्रेंचाइजी राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाती है और अन्य व्यावसायिक विकल्पों की तुलना में सफलता के लिए सांख्यिकीय रूप से बेहतर मौका देती है।

स्वतंत्रता कारक

फ़्रैंचाइज्ड व्यवसाय चुनते समय अधिकांश व्यक्ति तीन आम तत्वों की तलाश करते हैं:

  • लचीलापन
  • पैसे
  • स्थिति

ये तीन तत्व विभिन्न कारणों से महत्वपूर्ण हैं और जब लोग करियर पथ के रूप में एक नया व्यवसाय चाहते हैं तो आम denominators प्रतीत होता है। लचीलापन हमेशा उन उद्यमियों के लिए एक गर्म बटन रहा है जो अपने मालिक होने के साथ आजादी के लिए “असली नौकरी” की स्थिरता का आदान-प्रदान करते हैं। धन, या आय, हमेशा एक कारक है लेकिन आश्चर्यजनक रूप से शायद ही कभी सबसे महत्वपूर्ण है। हम कई लोगों को जानते हैं जिन्होंने भारी वेतन छोड़ दिया है क्योंकि वे अमेरिकी सपने को आगे बढ़ाने और व्यवसाय शुरू करने के लिए दुखी थे। स्थिति एक सर्वव्यापी श्रेणी है जिसमें न केवल शीर्षक और स्थिति शामिल है, बल्कि अधिक महत्वपूर्ण है, उद्देश्य की भावना में कुछ महत्वपूर्ण है और कुछ महत्वपूर्ण है।

फ्रेंचाइजी का मालिकाना आपको इन सभी तीनों के साथ प्रदान कर सकता है। क्या आपको Antal India की सहयता चाहिए ? बिना झिझक हमसे बात करे।

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "फ़्रैंचाइजी व्यवसाय करना क्यू सही है ?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*